दीपावली के सरल उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

दीपावली के सरल उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

प्रकाश के पर्व दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने का विधान है। इसके साथ ही पूरे घर के दीपों से सजाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन विधिवत पूजा करने से व्यक्ति को हर काम में सफलता प्राप्त होती है। वही,ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दिन कुछ खास उपाय करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कि दिवाली के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ, जिससे मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होगी।

  • दीपावली पूजन के बाद अभिमंत्रित हकीक रत्न का पूजन कर उसे धारण करना चाहिए। ऐसा करने से अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। इस बात का ख्याल रखें कि जिन लोगों की कुंडली में शनि और मंगल का योग हैं उन्हें इस रत्न को धारण नहीं करना चाहिए।
  • इसी के साथ अगर आप धन संपत्ति की प्राप्ति कराना चाहते हैं तो दीपावली वाले दिन अपने घर या फिर व्यवसायिक स्थान पर अपना पूजा स्थल पर लक्ष्मी गणेश यंत्र की स्थापना जरूर करें।
  • यदि कोई व्यक्ति अपार धन संपत्ति पाना चाहते हैं तो उसे दीवाली के दिन श्री यंत्र, गणेश लक्ष्मी यंत्र, कनकधारा यंत्र और कुबेर यंत्र का पूजन जरुर करना चाहिए। मान्यताएं हैं कि इन यंत्रों का पूजन करने से व्यक्ति को धन से संबंधित परेशानियों का कम सामना करना पड़ता है।
  • दीपावली पूजन में मां लक्ष्मी को पूजा में 11 अभिमंत्रित पीली कौड़ियां अर्पण करें, उसके अगले दिन लाल कपड़े में बांधकर अपने गल्ले या तिजोरी रखना चाहिए। ऐसा करने से धन की वृद्धि होती है।
  • दीपावली के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के मंदिर जाएं और मां लक्ष्मी को लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति पहले से अधिक मजबूत होगी। इतना ही नहीं आप पर धन का किसी भी तरह का अभाव भी नहीं रहता है।
  • इसके अलावा अगर आप दीपावली के दिन शाम के समय सूर्यास्त होने से थोड़ा पहले बरगद की जटा में एक गांठ बांध देते हैं तो आपको अचानक धन प्राप्ति के योग बनते हैं, धन प्राप्ति के बाद उस बांधी हुई गांठ को खोलना न भूलें।
  • अगर आप आर्थिक संकटों से जूझ रहे हैं तो दीपावली के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सात दीप प्रज्वलित करके पीपल के वृक्ष की सात बार परिक्रमा करें ऐसा करने से आप आर्थिक संकटों से मुक्ति पा सकते हैं।
  • इसके अलावा भी एक सरल उपाय है जो आपको सभी आर्थिक संकटों से मुक्ति दिला सकता है। इसके लिए दीपावली के दिन मिट्टी के बर्तन में शहद भरकर उसे ऊपर से ढक दें इसके बाद उसे किसी सुनसान स्थान पर गाड़ दें ऐसा करने से व्यक्ति सभी प्रकार के आर्थिक संकटों से मुक्ति पा जाता है।
  • दीपावली वाले से सुबह जल्द उठकर स्नान आदि करने के बाद मां लक्ष्मी को तुलसी के पत्तों से बनी माला अर्पित करें ऐसा करे से व्यक्ति के धन में वृद्धि होती है।
  • दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करने के साथ शंख बजाना चाहिए। माना जाता है कि शंख में मां लक्ष्मी वास करती हैं। इस दिन शंख बजाने से दरिद्रता वास नहीं करती है।

Tags: ,