पलाश के फूल – तिजोरी में रखते ही दिखता है चमत्कार

पलाश के फूल – तिजोरी में रखते ही दिखता है चमत्कार

पलाश (पलास, छूल, परसा, ढाक, टेसू, किंशुक, केसू) एक वृक्ष है जिसके फूल बहुत ही आकर्षक होते हैं। इसके आकर्षक फूलों के कारण इसे “जंगल की आग” भी कहा जाता है। पलाश का फूल उत्तर प्रदेश और झारखण्ड का राज्य पुष्प है और इसको ‘भारतीय डाकतार विभाग’ द्वारा डाक टिकट पर प्रकाशित कर सम्मानित किया जा चुका है। प्राचीन काल से ही होली के रंग इसके फूलो से तैयार किये जाते रहे है।

वास्तु के अनुसार पेड़-पौधों में देवताओं का वास माना जाता है। कई पौधे घर में सकारात्मकता के लिए लगाए जाते हैं, जिससे घर परिवार में खुशहाली आती है। ऐसा ही एक पेड़ है पलाश। वास्तु के अनुसार इस पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों देवताओं का वास होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस पेड़ के फूल बहुक ही चमत्कारी होते हैं। पलाश के फूल को घर में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। आइए जानते हैं पलाश के फूल के चमत्कारी उपाय के बारे में। 

पलाश फूल के उपाय

धन से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए पलाश का फूल और एक एकाक्षी नारियल लेकर सफेद कपड़े में बांध लें और इसे तिजोरी या पैसे रखने वाले स्थान पर रख दें। बता दें कि पलाश का अगर ताजा फूल न मिले तो सूखे फूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप पलाश के फूल के साथ अपनी तिजोरी में एक हल्दी की गांठ रख देते हैं तो आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। ऐसा आपको गुरुवार के दिन करना है। यदि आप इस उपाय को एकादशी के दिन करते हैं तो भी आपके लिए लाभकारी रहेगा। अगर आर्थिक तंगी से जूझ रहें है तो भी यह उपाय आपके लिए कारगर साबित होगा। साथ ही परिवार के सदस्यों में प्रेम और खुशहाली बनी रहती है। आपको सलाह है कि शुक्रवार के दिन पलाश को नुकसान न पहुंचाएं। इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी को सफेद पलाश का फूल अर्पित करना चाहिए ऐसा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है।

यदि आपका स्वास्थ्य नरम रहता है तो रविवार के दिन किसी शुभ मुहूर्त में पलाश के पेड़ की जड़ को सूती धागे की मदद से लपेटकर दाहिने हाथ पर बांध लें। कहा जाता है कि ऐसा करने से बीमारी में काफी आराम मिलता है।

यदि आप शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या और महादशा के अशुभ प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन किसी शनि मंदिर में जाएं और वहां शनिदेव को तेल और काले तिल अर्पित करें। इसके बाद शनिदेव को पलाश का फूल अर्पित करें। ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं ऐसा करने से शनि की ग्रह दशा मजबूत होती हैं।

Tags: , ,