दंड नायक शनि देव होंगे अस्त

दंड नायक शनि देव होंगे अस्त

31 जनवरी 2023 को शनि स्वराशि में अस्त हो जाएंगे और अगले 33 दिन तक इसी कमजोर अवस्था में रहेंगे । शनि के अस्त रहने से कई राशियों के जातक प्रभावित रहेंगे। शनि का अस्‍त होना शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन इस बार शनि अस्‍त होकर भी 4 राशि वालों की किस्‍मत चमका देंगे ।

वैदिक ज्योतिष में हर ग्रह निश्चित समय में राशि परिवर्तन करता है । साथ ही जब कोई ग्रह सूर्य के ज्‍यादा करीब आ जाता है तो वह अस्‍त हो जाता है । 17 जनवरी को गोचर करके कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके शनि अब 31 जनवरी को अस्‍त होने जा रहे हैं। शनि की स्थिति में ये परिवर्तन सभी 12 राशियों के जातकों पर बड़ा असर डालेगा। वहीं 4 राशि वाले लोगों के लिए तो शनि अस्‍त होकर लाभ देंगे ।

शनि के अस्त होने का शुभ प्रभाव:

मिथुन राशि

इस राशि के लिए शनि का अस्त होना शुभ साबित हो सकता है। इस राशि के जातकों को नौकरी और बिजनेस में अपार सफलता हासिल होगा। करियर के क्षेत्र में थोड़ा मेहनत करेंगे, तो सफल होंगे। इसके साथ ही धर्म कर्म बढ़ेगा।

कन्या राशि

कन्या राशि के लिए शनि का अस्त होना लाभकारी होगा। इस राशि में शनि छठे भाव में अस्त हो रहा है। ऐसे में शनि के अस्त होने से उसका प्रभाव काफी कम हो जाएगा। जिसके कारण रुका हुआ धन वापस मिलेगा। कर्ज से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही शत्रुओं के ऊपर विजय प्राप्त होगी।

मकर राशि

इस राशि में शनि दूसरे भाव में अस्त हो रहे हैं। ऐसे में इस राशि के जातकों को भी प्रभाव अच्छा होगा। इस राशि में वाणी के भाव में अस्त हो रहे हैं। ऐसे में इस राशि के जातक बस अपनी वाणी का थोड़ा ख्याल रखें। आर्थिक स्थित सही रहने वाली है। बिजनेस करने वालों को भी लाभ मिलने के आसार है।

मीन राशि

शनि अस्‍त होने से मीन राशि वालों को कई लाभ होंगे। कामों में सफलता मिलने लगेगी । अब तक जो काम रुके हुए थे, वे बनने लगेंगे । धार्मिक यात्रा पर जा सकेंगे । कई समस्‍याओं से निजात मिलेगी ।

शनि के अस्त होने का अशुभ प्रभाव:

मेष राशि

मेष राशि वाले जातकों को शनि के अस्त होने से करियर और दांपत्य जीवन को लेकर सावधान रहना होगा। आपके करियर में चुनौतियां आ सकती हैं। धन हानि के योग बन रहे हैं। धैर्य के साथ मुश्किल समय का सामना करें। 31 जनवरी से 5 मार्च तक बड़ी ही सावधानी से निवेश करें। इस दौरान कोई ऐसा काम न करें, जिससे आपके मान सम्मान को चोट पहुंचे

कर्क राशि

31 जनवरी को शनि के अस्त होने से कर्क राशि के जातकों को करियर में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। अगर कर्क राशि के जातक कोई व्यापार या नौकरी करते हैं तो आपको निवेश करने से पहले बहुत सोच-विचार करना होगा। इस दौरान आपको आर्थिक नुकसान होने की भी संभावना है।

सिंह राशि

31 जनवरी को शनि के अस्त सिंह राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति हिल सकती है। अगर आप अपने फिजूलखर्ची पर काबू नहीं रखेंगे तो स्थिति हाथ से निकल जाएगी। इस वजह से आपको अपने पैसों का प्रबंधन ठीक से करना होगा। शनि के अस्त होने से आपका प्रेम या वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है।

वृश्चिक राशि

शनि के अस्त होने से वृश्चिक राशि वालों को भी सावधान रहने की आवश्यकता है। वृश्चिक राशि के जातकों को इस दौरान किसी को पैसा उधार नहीं देना चाहिए अन्यथा पैसा डूब सकता है। शनि के अशुभ प्रभाव से माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। शनि की गिरावट का असर आपके करियर पर भी पड़ेगा।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों को सावधान रहना होगा। अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो ऐसा न करें, जहां पर हैं, वहीं पर मेहनत से काम करें। वरना इससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। खाने-पीने पर ध्यान दें। इस दौरान पारिवारिक और दांपत्य जीवन दोनों ही प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए अपनी वाणी और व्यवहार दोनों पर ही नियंत्रण रखें।

अन्य राशी जैसे वृषभ, तुला, धनु पर कोई विशेष प्रभाव नही पड़ेगा।

बचने के उपाय

शनि देव की साढ़ेसाती, ढैया के अलावा शनिदेव के क्रूर प्रभाव से बचने के लिए कुछ उपाय बताएं जा रहे हैं। श्रद्धा भाव से इन उपायों को करने से शनिदेव की कृपा हासिल होती है।

  1. शनि मंदिर में शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाने से लाभ होगा।
  2. शनिवार के दिन काले तिल और काली वस्तुओं का दान करने से विशेष लाभ होगा। इतना ही नहीं, इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने से भी खासा लाभ होता है।
  3. शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति पर शनि देव की कुदृष्टि नहीं पड़ती। व्यक्ति को नियमित रूप से सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए।

Tags: ,